HomeHealth

आँखों की बीमारियों का घरेलु उपाय. Eye Problem Solutions In Hindi. आंखों के विभिन्न रोगों का इलाज जाने.

Like Tweet Pin it Share Share Email

दुनिया मे हर इंसान के आंखे कुदरत का अनमोल उपहार है. इनके बिना जीवन बेमतलब का  हैं. जिसके पास आखे नही है उनसे पूछिए क्या लगता है उन्हें आखो के बारे मे. इसलिये ऐसी अनमोल चीज की सुरक्षा बहुत जरुरी है. फिर भी कुछ समय एसा होता है जहा आंखो की केयर नही कर पाते और Eye Problem देना शुरू कर देती है.Eye Problem Solution In Hindi, आँखों की बीमारियों की चिकित्सा क्या है

नेत्र रोग इसे रोग होते है जो समय पर ध्यान ना देने से हमेशा के लिए आखो को खो सकती है. याद रखे अपनी आखे है तो इलाज और ध्यान भी हमें ही रखना है जिससे किसी भी आंखों की समस्या का समाधान मिल सके. ज्यादा काम करना भी आखो की रोशनी कम करने मे अहम भूमिका निभा देता है. हमने इस आर्टिकल मे निचे बताये है कुछ Eye Problem Solution के बारे मे जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है.

> Read Also – सर्दी-जुकाम के घरेलु उपाय. Sardi Jukaam Ke Upay In Hindi.

Eyes Problems In Hindi. Eye Diseases In Hindi.

आँखों को सही हालत में रखने और उनकी शक्ति को बनाये रखने के लिये आम सेहत को ठीक रखने की जरूरत होती है.
खाने, पीने,सोने जागने,रहने-सहने और काम करने में आम तंदुरुस्ती के साथ-साथ आंखे भी ठीक रहती है और इनकी रोशनी भी बनी रहती है. शरीर के साथ-साथ आंखे भी ठीक रहती है और इनकी रोशनी भी बनी रहती है. शरीर की सफाई के साथ-साथ आँखों की सफाई का भी ध्यान रखना चाहिये. यदि रोजाना रात को सोते समय सादा सुरमा लगाया जाये तो इससे आँखे साफ रहती है.

सुबह को नींद से जागने के बाद आँखों को पानी के छपको से साफ करें और दिन में भी 2-3 बार आँखों को धोकर साफ कर लिया करे. गर्मियों में साफ व स्वच्छ पाणी में गोता लगाने से आँखों को बहुत फायदा पहुंचता है, बाकि आँखों को सुकुन मिलता है और इनकी शक्ति बढ़ती है. सुबह व शाम हरे-भरे मैदानी औऱ खेतो की सैर करने से आँखों की रोशनी बढ़ती है.

चाँद की चांदनी व बहते दरिया की खानी का नजारा भी आँखों को फायदा पहुंचाता है. खुश रहना, हाजमे को ठीक रखना और कब्ज न होने देना भी आँखों के लिये लाभकारी है. दूध, मक्खन, मलाई,तर और ताजा सब्जियों और मेवों के इस्तेमाल से आँखों को शक्ति मिलती है.Eye Problem Solution In Hindi, आँखों की बीमारियों का इलाज

आँखे दुखना एक Major Eye Problem.

आंखे दुखना आँखों की आम बीमारी है इस प्रकार के Eye Problem हमें हर जगह देखने को और सुनने को मिलते है. इसमें आँखों से पानी बहने लगता है, रोशनी की तरफ देखने से चकाचौंध सी होती है. Eye Pain Problem Solution के लिए अगर आप निचे दी गयी चिकित्सा फॉलो करते है तो यह आँखों के लिए बेहद लाभदायक होगा.

  • आंखे दुखना बंद होने की चिकित्सा – Eye Problem Solution In Hindi,

जब आंखे दुखने लगे तो आराम से ऐसे कमरे में रहे जहा तेज रोशनी न पहुंचती हो. यदि कमरे के दरवाजे पर हल्के पर्दे लटका दे तो बेहतर होगा. आँखों को रेत, धुल, मिट्टी से बचाना ज़रूरी है. शराब,कॉफी,चाय,लाल मिर्च,गरम मसाला व अन्य गरम चीजो से परहेज करें और निचे दी गयी चिकित्सा का अवलंभ करे.

  1. फिटकरी 4 मिग्रा,अर्क 20 ग्राम से मिलाकर रखे और दिन में 3-4 बार आँखों में टपकाये.यदि अर्क गुलाब न मिले तो उसके बजाय सांफ और मीठा पानी इस्तेमाल करे.
  2. फिटकरी 2 ग्राम, अफीम 4 मिग्रा, दोनों का अर्क गुलाब 40 मिग्रा में घोलकर छान ले और शीशी में सही सलामत रखे.जरूरत के वक्त चंद बुँदे आँखों में डालने से आराम होता है.
  3. फिटकरी भुनी हुई 30 ग्राम, हल्दी 7 ग्राम लेकर दोनों को कागजी लिम्बू के पाव भर रस के साथ लोहे की कढ़ाई में डालकर, हल्की आंख पर पकाये.यहा तक की काले रंग का गाढ़ा रुप बन जाये.खुश्क होने पर उसकी गोलियां बनाकर रखे.जरूरत के वक्त एक गोली पानी में घिसकर आंख के चारो तरफ लेप करें और जरा-सी दबा आंख में डाले.
  4. जिस दिन आंख दुखनि आये उसी दिन धतूरे का पत्ता गरम करके,इसका पाणी निचोड़कर हल्का गरम कान में टपकाये.यदि दायीं आंख दुखती हो तो बाये कान में औऱ अगर बायीं आंख दुखती है तो दाये कान में.काम में टपकाइ दवा, आंख को लाभ पहुंचायेगी.
  5. अनार या किकर के पत्ते, पानी में पीसकर टिकिया बनाकर रात को आंख पर रखकर बांधे.खटक व जलन में लाभ होगा.
  6. खांड 10 ग्राम को 4 ग्राम पाणी में घोलकर उसमे साफ रुप से भिगोकर आंख पर रखे.
  7. अगर स्वस्थ आदमी ताजा गुलमुंडी एक अदद सुबह को निगल ले तो एक साल तक आंखे दुखनी नही आयेगी.

चलिए यह तो आपने जान लिया की आंखे दुखने पर क्या करे, अब आगे आपको बताएँगे दुसरे जरुरी Eye Problem के बारे मे जिसका नाम है दृष्टी की कमजोरी.

> Read Also – Top 10 Self Care Tips जानिए हिंदी मे. Self Care कैसे करना करनी चाहिए.

  • दृष्टी की कमजोरी.जब आँखों की रोशनी कमजोर हो जाती है तो दुर की चीजें साफ दिखाई नही देती और बारीक़ अक्षर भी ठीक प्रकार पढ़े नही जाते है. जब यह शिकायत बढ़ जाती है तो निकट की चीजो को देखना और उनको पहचानना मुश्किल हो जाता है औऱ किताबो के मोटे अक्षर भी साफ नजर नही आते है. भारत और अन्य देशो मे सभी जगह VisionWeakness Problem देखे गये है. ध्यान रहे यह कोई छोटी प्रॉब्लम नही है, अगर इसपर ध्यान ना दिया जाए तो आखो का बड़ा ऑपरेशन भी हो सकता है. Eye Problem Solution In Hindi, आँखों की बीमारियों की चिकित्सा

दृष्टी की कमजोरी चिकित्सा. Vision Weakness Eye Problem Solution.

ऐसी हालात में आँखों से ज्यादा काम लेना, विशेषकर ज्यादा देर तक लिखना- पढ़ना छोड़ दे. इस बिच इन दिनों मे में कई बार ताजा साफ ठंडे पानी में आंखो को धोये. ज्यादा गरम व ज्यादा ठंडी चीजो के इस्तेमाल से बचे. यह आँखे दुखनेपर जरुरी चिकित्सा का जरुरी भाग है.

  1. सौफ 6 ग्राम प्रतिदिन सुबह व शाम खाये.
  2. सौफ व धनिया दोनों बराबर वजन लेकर कूट-छानकर ससुफ बनाये और बराबर वजन खांड मिलाकर 10-10 ग्राम सुबह व् शाम खाये.
  3. बादाम की गिरी सात अदद की काली मिर्ची सात दोनों के साथ पीस-छानकर मिश्री से मीठा करकर पियें.
  4. सफेद दखनी मिर्च 10 ग्राम बादाम की गिरी 50 ग्राम दोनों को पीसकर 375 ग्राम खांड व 125 ग्राम घी में मिलाकर रखे और प्रतिदिन 20 ग्राम सुबह व् शाम खाये.
  5. सफेदा काशगरी 20 ग्राम, दखनी मिर्चे डेड ग्राम दोनों को बारीक़ खरल करके, बारीक़ कपडे में छानकर शीशी में रखे और सुबह व शाम सलाई से आँखों में लगाये.

इस प्रकार से और कई प्रकार के आँख के रोग होते है जिनपर आसानी से काबू पाया जा सकता है जैसे कमजोर आँख की रोशनी बढाना, आंखो की सुजन कम करना etc Eye Problem की चिकित्सा आप घर बैठे ही कर सकते है बस जरुरी है आँखों की सही देखबाल करना.

> Read Also – 12 Health Tips In Hindi अवश्य पढ़ने चाहिए. Top 12 Amazing Health Care Tips.

आशा करते है आँखों की बीमारियों के घरेलु नुस्खे आपको समज आये होंगे. इसी प्रकार की Eye Problem से जुडी बाकि चिकित्सा के बारे मे जानने के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब जरुर करे. कृपया इस आर्टिकल को अपने मित्रो या परिवार के लोगो तक शेयर करे क्या पता आपकी एक शेयर किसी की आँखों की रोशनी बचा दे.

***********

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: